Blogging क्या है
ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं ?



नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए, Blogging शुरू कैसे करें और ब्लॉगिंग से संबंधित परभाषाएं  । 

आपको इस आर्टिकल को पड़ने के बाद किसी और आर्टिकल को पड़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकी इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को Blogging से सम्बंधित सारी जानकारी देने वाला हूँ। 

 आज के समय में भी काफी लोगों यह पता नहीं है कि घर बैठ कर ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं। Blogging से आप बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते हैं। यदि आप लोग Blogging को अच्छे से सीख लेते हैं तो आप Blogging के जरिये लाखों रूपये तक कमा सकते है। मैं आप लोगों का ज्यादा समय बर्बाद नहीं करूँगा अब हम सीधे अपने टॉपिक की तरफ चलते हैं।

Blogging से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषायें 

ब्लॉगर कौन होता है 

वह व्यक्ति जो अपने ब्लॉग वेबसाइट को  क्रिएट करता है और उसे मैनेज करता है। और समय समय पर अपने ब्लॉग पर नए नए ब्लॉग पोस्ट डालता है। वह व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है।

ब्लॉग क्या है 

ब्लॉग एक ऐसी जगह होती है जहां लोग अपने ज्ञान , अनुभव , और पसंद के टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं जो की उस ब्लॉग को कोई भी यूजर इंटरनेट पर पड़ सकता है। 

सीधे शब्दों में  कहूं तो ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी होता है जिसे कोई भी कहि भी ब्लॉगर के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पड़ सकता है। 

ब्लॉग पर आप कुछ भी लिख सकते हैं परन्तु याद रहे की आप किसी व्यक्ति  के बारे में गलत न लिखे और गवर्नमेंट की पालिसी के खिलाफ भी कोई आर्टिकल न लिखे नहीं तो उस ब्लोग्गेर को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Blogging क्या है-

Blogging एक ऐसी प्रोसेस होती है जो की ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए नियमित रूप से करता है जैसे की अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना , अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करना ब्लॉग का सो करना इत्यादि। 


एक लाइन में बताऊँ तो एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर जो भी एक्टिविटी करता है उसे ब्लॉग्गिंग कहा जाता है। 

ब्लॉग पोस्ट क्या है-

ब्लॉग पर लिखे गए किसी एक आर्टिकल को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है उदाहरण के लिए अभी आप इस आर्टिकल को पड़ रहे हैं ये एक ब्लॉग पोस्ट है।

यह भी पड़ें - 

YouTube से कोई भी Video Direct Download कैसे करें ????

Blogging कितने प्रकार की होती है 

Blogging मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है। 

  • Personal Blogging
  • Professional Blogging

Personal Blogging

पर्सनल ब्लॉग्गिंग ऐसे ब्लॉगर करते हैं जो लोग अपने कोई स्टोरी लिखते हैं या फिर उनके पास कोई अनुभव होता है। इस प्रकार के ब्लॉगर की कोई हॉबी होती है जिसे वो लोगों के साथ शेयर करते हैं। ऐसे ब्लॉगर का उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है। ये लोग सिर्फ हॉबी के तौर पर ब्लॉग्गिंग करते हैं। 

Professional Blogging

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग वो होतीं है जिसमें ब्लॉगर लोगों के लिए  इन्फॉर्मेशनल ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं। हालाँकि प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। और आपको इससे पैसे कमाने के लिए  काफी इंतजार करना पड़ता है। यदि आपने एक बार मेहनत और इंतजार कर लिया तो इससे आप अपना करियर भी बना सकते हैं।

Blogging कैसे शुरू करें

Blogging को आप फ्री में भी कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो पैसों को Invest करके भी ब्लॉग्गिंग को  शुरू कर सकते हैं। यदि आप पैसे Invest करके ब्लॉग्गिंग को शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सिर्फ एक डोमेन नाम और होस्टिंग की जरुरत होती है। इसके बाद आप आसानी से ब्लॉग्गिंग Journey को शुरू कर सकते हैं। दोस्तों डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदने से पहले आपको थोड़ा बहुत ब्लॉग्गिंग का ज्ञान होना जरुरी है ताकि आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा डोमेन नाम और होस्टिंग खरीद सकें और और अपने ब्लॉग का सेटअप कर सकें। 

इसके साथ साथ आपको एक अच्छा आर्टिकल भी लिखना आना चाहिए और उसका SEO (Search Engine Optimization) करना भी आना चाहिए। SEO करने का फायदा ये होगा की जब भी कोई आपके ब्लॉग पोस्ट में Use Keyword को सर्च करेगा तो आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में आपका पोस्ट रैंक करेगा। जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आयेगा। इसके लिए आपको On Page SEO, Off Page SEO ये सब आपको  सीखना पड़ेगा।  

Domain Name क्या है -

Domain Name वेबसाइट का यूआरएल होता है जैसे की आप मेरी वेबसाइट का यूआरएल देख सकते हैं www.techyblogger.in मैं आपको बता दूँ की .com, .net, .in, .org  ये एक प्रकार के एक्सटेंशन होते हैं।  Domain Name में आपकी वेबसाइट का नाम और और ये एक्सटेंशन [.com, .net, .in, .org] होते हैं इनके साथ आपको अपनी वेबसाइट का नाम खरीदना होता है। 

Domain Name खरीदते समय ध्यान दें - जब भी आप Domain Name ख़रीदे तो आपको अपनी Nich के हिसाब से ही Domain Name खरीदें।

होस्टिंग क्या है -

होस्टिंग एक तरह का ऑनलाइन स्टोरेज होता है जहां पर आप अपनी वेबसाइट / ब्लॉग का डाटा स्टोर करते हैं। जिसके लिए आपको ऑनलाइन स्टोरेज खरीदना पड़ता है। जिससे की आप यदि कोई भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालते है तो उस आर्टिकल को यूजर कभी भी ऑनलाइन एक्सेस कर सकता है। होस्टिंग आपको अलग-अलग तरह की मिल जाती हैं। जिन्हे आप अपनी Requirement के हिसाब से खरीद सकते हैं।

Blogging शुरू के करने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म सही है 

Free Blogging Platform -

  • फ्री Blogging करने के लिए आप blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्लॉगर बिलकुल फ्री प्लेटफॉर्म है। 
  • Beginner लेवल में आप फ्री ब्लॉग्गिंग को use कर सकते हैं। 
  • हालाँकि फ्री प्लेटफॉर्म पर आपको ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते हैं।
  • आप इसे ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं। यदि आपको Coding का अच्छा ज्ञान है तो आप जरूर अपने हिसाब से इसे Customize कर सकते हैं। 
  • इसमें आप किसी प्रकार के Plugins को इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं। 
  • Free Platform पर आपको सब कुछ मैन्युअली करना पड़ता है।

Paid Blogging Platform -

  • Paid Blogging करने के लिए आप WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो WordPress को ब्लॉग्गिंग के लिए फ्री में भी उसे कर सकते हैं लेकिन उसमे आपको paid वाले फीचर्स नहीं मिलते हैं।
  • इसके लिए आपको कुछ पैसे pay करना पड़ेगा Domain Name और Hosting के लिए।
  • इसे आप अपनी तरह से Customize कर सकते हैं।
  • इसमें आपको कई ऐसे फीचर्स मिल जाते है जिससे आप अपने ब्लॉग को जल्द ही गूगल पर रैंक करवा सकते हैं। 
  • इसमें आप कई तरह के Plugins Install कर सकते हैं। 
  • इसमें आप एक Click में ही अपने ब्लॉग का Setup कर सकते हैं और उसे Customize भी कर सकते हैं 

Blogging से पैसे कैसे कमायें

दोस्तों अब मैं आपको बताऊँगा की Blogging से पैसे कैसे कमायें, ब्लॉग्गिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं मैं आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कुछ फेमस तरीके बताने वाला हूँ जिनसे लोगों की कमाई ज्यादा होती है। वैसे तो ब्लॉग वेबसाइट का मेन earning -source गूगल advertisingऔर एफिलिएट मार्केटिंग का होता है। परन्तु लोग इसके अलावा और भी कई तरीकों से अपने ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाते हैं।

गूगल advertising - 
Google AdSense के द्वारा आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर गूगल के Ads लगा सकते हैं जिससे आप अच्छा खासा Revenue Generate कर सकते हैं। इसके लिए आपको Google AdSense  का पहले Approval लेना होगा उसके बाद ही आप गूगल के Ads को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। यदि आपको गूगल AdSense का Approval मिल जाता है और आपके ब्लॉग पर Daily का अच्छा Traffic आने लगता है तो आप अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।   

 एफिलिएट मार्केटिंग -
Affiliate Marketing से भी लोग बहुत अच्छा पैसा कमा कमा रहे हैं। Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी भी वेबसाइट के प्रोडक्ट को विकवाना होता है जैसे की आप अमेज़न का कोई भी प्रोडक्ट का रिव्यु करते हैं तो उसमे आप अपना एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं जिससे की यदि कोई व्यक्ति एफिलिएट लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का जो Commission होगा वो आपको मिलेगा
 
इसके लिए आपको Amazon, Flipkart, Ajio, इत्यादि जैसी Websites पर जाकर उनके Affiliate Program को Join करना होगा। इसके बाद आप उन Websites के प्रोडक्ट की Affiliate Link शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। यहां तक की आप Hosting Website के Affiliate Link को शेयर करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
टूल्स बनाकर -
यदि आपको Coding का ज्ञान है तो आप अपनी वेबसाइट को एक ऑनलाइन टूल बनाकर भी उससे पैसे कमा सकते हैं आप उस टूल को Paid Users के लिए बना सकते हैं जिससे की Users उस टूल को यूज़ करने के आपको पैसे pay करेंगे।

सर्विस बेचकर -
आप लोगों को किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं।

E-books-
आप ऑनलाइन E-books बना कर बेच सकते हैं। जो भी Users आपकी E-books को  ख़रीदेगा तो उसका पैसा आपको मिलेगा।

ऑनलाइन कोचिंग - 
आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कोचिंग की सुविधा प्रोवाइड कर सकते हैं जिससे की स्टूडेंट्स आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कोचिंग करने का पैसा Pay करेंगे। 

गेस्ट पोस्ट -
आप अपने ब्लॉग पर Guest Post डालने का पैसा ले सकते हैं। Guest Post का मतलब ये है की आप किसी और ब्लॉगर के पोस्ट को अपने ब्लॉग पर डालने का पैसा मिलता है।

Blogging शुरू करने से पहले जानने योग्य बातें

  • आपको अपने ब्लॉग को अपने interests के अनुसार ही टॉपिक को सेलेक्ट करके ब्लॉग शुरू करना चाहिए।
  • आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए Domain Name खरीदें तो Keyword का जरूर ध्यान दें जिस टॉपिक पर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसी के अनुसार आपको अपना Domain Name खरीदना होगा।
  • अपने ब्लॉग के लिए किसी Brand ( ऐसा Brand जो पहले से ही पॉपुलर हो ) के नाम से Domain Name न ख़रीदे।
  • आपको अपने ब्लॉग को अपडेट रखना होगा।
  • आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से पोस्ट डालते रहना होगा।
  • आपको अपने ब्लॉग पर Copy Paste नहीं करना है इससे आपके पोस्ट सर्च रिजल्ट में नहीं आएंगे।
  • आपको अपना टॉपिक हमेशा याद रखना है और उसी टॉपिक पर आपको पोस्ट लिखते रहना है। 
  • आपको Patience रखना है और Motivate रहना है जिससे आप अपने ब्लॉग नियमित रूप से कार्य कर सकें।  

यह भी पड़ें- Telegram में phone number को hide कैसे करें


मैं आशा करता हूँ की आपको मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं ? पसंद आयी होगी। यदि अभी भी आपका कोई सुझाव हो या कोई प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं मैं आपके प्रश्न का उत्तर देने का जरूर प्रयाश करूँगा। यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी पता चल सके।