‘Internet Explorer’ वेब ब्राउजर को Microsoft करेगा बंद

Microsoft का Popular वेब ब्राउजिंग प्लेटफॉर्म Internet Explorer बंद होने वाला है। यूजर्स पिछले 25 सालों से इस Web Browser का इस्तेमाल कर रहे थे । परंतु अब 15 जून 2022 से Microsoft Internet Explorer बंद होने जा रहा है। Company ने Official तौर पर इसका ऐलान किया है। Microsoft के बयान के मुताबिक Internet Explorer 11 का सपोर्ट 15 जून 2022 से बंद कर दिया जाएगा।


जब से माइक्रोसॉफ्ट ने Internet Explorer को लॉन्च किया गया है तब से लेकर आज तक शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' (Microsoft Internet Explorer) का उपयोग नहीं किया होगा । हालांकि, आज के समय मे बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो, 'इंटरनेट एक्सप्लोरर' का इस्तेमाल कर होंगे। यदि आप लोगों मे से जो लोग अभी भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। तो वह लोग जान लीजिए की आने वाले समय मे आप इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे , क्योंकि Microsoft  ने इंटरनेट एक्सप्लोरर  को बंद करने का फैसला लिया है।


Internet Explorer-

लाखों की संख्या में यूजर्स Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल पिछले 25 सालों से कर रहे हैं। और अब 25 सालों के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इस वेब ब्राउजर को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि, Internet एक्सप्लोरर ने पिछले 25 वर्षों से ज्यादा समय तक Users को सेवा दी । माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट एक्सप्लोरर  वेब ब्राउजर को विंडोज 95 के लॉन्च किया गया था । पिछले कुछ वर्षों में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows यूजर्स कोइंटरनेट एक्सप्लोरर से Edge ब्राउजर में शिफ्ट होने का समय दिया है । इसके अलावा कंपनी ने ट्वीट कर लिखा है कि, इंटरनेट एक्सप्लोरर का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट Edge में है।

Microsoft का फैसला-

अब यूजर्स Internet Explorer को 15 जून 2022 तक ही इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। उसके बाद इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह पर नया Microsoft Edge आ जाएगा।

Windows 10 पर Internet Explorer का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट Edge में है। Microsoft Edge न केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक फास्ट , अधिक सिक्युर  और अधिक मॉडर्न ब्राउज़िंग अनुभव देता है, बल्कि यह एक प्रमुख चिंता का समाधान करने में भी सक्षम है: पुरानी, ​​लीगेसी वेबसाइटों और अनुप्रयोगों के लिए संगतता। माइक्रोसॉफ्ट Edge में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड ("IE Mode ") इन बिल्ड दिया गया है।

कंपनी की मानें, तो Modern Web Browser के मुकाबले Internet एक्सप्लोरर कम सिक्योर है। कंपनी यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट Edge वेब ब्राउजर लेकर आयी है, जो एक Modern वेब ब्राउजर बेस्ड Google का Open Source क्रोमियम कोड है।

कब लॉन्च हुआ था Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर-

इंटरनेट Explorer की शुरुआत सन् 1995 में हुई थी। यह Window 95 Operating System का हिस्सा था। इसके बाद इसके कई सारे Updated Version  पेश किये गये थे। इस वक्त में माइक्रोसॉफ्ट Internet Explorer 11 जारी है।

परंतु अब 2022 से Windows 10 के कुछ वर्ज़नस मे इसका सपोर्ट नहीं मिलेगा इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट Edge वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना होगा ।